RTPS Bihar - आय, जाति, निवास प्रमाण पत्र आवेदन, आवेदन स्थिति

RTPS Bihar (सार्वजनिक सेवा का अधिकार) जाति, आय और निवास प्रमाण पत्र (Caste, Income & Residence Certificate, आय, जाति, निवास प्रमाण पत्र आवेदन) आवेदन पत्र, ऑनलाइन आवेदन करें। बिहार सरकार ने राज्य के निवासियों को घर पर विभिन्न सेवाओं का लाभ प्रदान करने के लिए आरटीपीएस बिहार पोर्टल लॉन्च किया है। 

RTPS Bihar (सार्वजनिक सेवा का अधिकार) एक ऑनलाइन पोर्टल है जिसकी मदद से राज्य के सभी निवासी घर बैठे कई तरह के प्रमाणपत्रों के लिए आवेदन कर सकते हैं।

Also Read - Intra Haryana

आय, जाति और निवास प्रमाण पत्र एक बहुत ही महत्वपूर्ण दस्तावेज है। इसे ध्यान में रखते हुए, राज्य सरकार ने नागरिकों की सुविधा के लिए आरटीपीएस ऑनलाइन बिहार पोर्टल लॉन्च किया है। 

इस RTPS Bihar Portal की मदद से, राज्य के प्रत्येक निवासी देश के किसी भी कोने से आय, जाति और निवास प्रमाण पत्र के लिए आवेदन कर सकते हैं।

RTPS Bihar - आय, जाति, निवास प्रमाण पत्र आवेदन

जैसा कि पता है कि पिछले साल से पहले राज्य में प्रमाण पत्र के आवेदन के लिए कोई ऑनलाइन प्रणाली नहीं थी। ऐसी स्थिति में, राज्य के निवासियों को किसी भी प्रकार के प्रमाण पत्र के आवेदन के लिए तहसील का दौरा करना पड़ता था, जिसके परिणामस्वरूप समय और धन दोनों का नुकसान होता था। इसे ध्यान में रखते हुए, बिहार सरकार द्वारा Right to Public ServicesRTPS Bihar Portal लॉन्च किया गया है।

आज की आय, जाति, निवास प्रमाण पत्र एक बहुत ही महत्वपूर्ण दस्तावेज है। इन दस्तावेजों का उपयोग स्कूल / कॉलेज प्रवेश, छात्रवृत्ति आवेदन और सरकारी और गैर-सरकारी नौकरियों के लिए किया जाता है। पहले के समय में, आय, जाति, निवास प्रमाण पत्र के आवेदन के लिए सरकारी कार्यालयों और तहसीलों को परिचालित किया जाना था। अधिक जानकारी के लिए आप नीचे दिए गए लिंक पर जा सकते हैं।

                                                  Click Here

इस प्रक्रिया में, समय और धन दोनों का उपयोग किया जाता था। इसे ध्यान में रखते हुए, बिहार सरकार ने सार्वजनिक सेवाओं के अधिकार “आरटीपीएस बिहार” की शुरुआत की है। इस पोर्टल की मदद से अब राज्य का कोई भी नागरिक घर बैठे किसी भी प्रमाण पत्र के लिए आवेदन कर सकता है। आप इंटरनेट कनेक्शन के माध्यम से घर बैठे प्रमाण पत्र के लिए आवेदन कर सकते हैं।

Documents for Application of Income, Caste, Residence Certificate

आय प्रमाण पत्र के लिए: -
  • पहचान प्रमाण (वोटर आईडी कार्ड, आधार कार्ड, पासपोर्ट)
  • आवासीय प्रमाण पत्र
  • आयु का प्रमाण पत्र
  • आय विवरण की जानकारी
जाति प्रमाण पत्र के लिए: -
  • पहचान प्रमाण (वोटर आईडी कार्ड, आधार कार्ड, पासपोर्ट)
  • राशन कार्ड की प्रति
  • आवासीय प्रमाण पत्र
निवास प्रमाण पत्र के लिए: -
  • आधार कार्ड,
  • वोटर आईडी कार्ड
  • राशन पत्रिका,
  • पैन कार्ड।

आरटीपीएस बिहार पोर्टल पर आय, जाति, निवास प्रमाण पत्र का आवेदन

इच्छुक आवेदक आरटीपीएस बिहार पोर्टल की मदद से आय, निवास, जाति प्रमाण पत्र के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकेंगे। यहाँ हम आपको इस पोर्टल की मदद से स्टेप बाय स्टेप गाइड भी प्रदान करेंगे।

1. सबसे पहले, आपको सार्वजनिक सेवा अधिकार की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। इसके बाद वेबसाइट का होमपेज आपके सामने इस तरह से आएगा

2. वेबसाइट के होमपेज पर, आपको बाईं ओर दिए गए अनुभाग में "ऑनलाइन आवेदन करें" बटन पर क्लिक करना होगा। इसके बाद आपके सामने एक नया पेज खुलेगा।

3. यहां आपको प्रमाण पत्र प्राप्त करने के लिए एक महत्वपूर्ण सूचना बोर्ड दिखाई देगा। सभी दिशानिर्देशों को पढ़ने के बाद, "मैं सहमत हूं" विकल्प पर क्लिक करें।

4. प्रमाण पत्र प्राप्त करने के लिए आपको दो विकल्प दिए जाएंगे। आपको अपनी इच्छानुसार एक विकल्प चुनना होगा।
  • ब्लॉक (प्रखंड)
  • बिहार भवन 5, कौटिल्य मार्ग, चाणक्यपुरी, नई दिल्ली -110021 बिहार भवन 5, कौटिल्य मार्ग, चाणक्यपुरी, नई दिल्ली -110021
5. इसके बाद आपके सामने एक नया पेज खुलेगा। यहां आपको आधार नंबर, अपना नाम और बनाया जाने वाला प्रमाणपत्र की जानकारी दर्ज करनी होगी।

6. प्रमाण पत्र का चयन करने के बाद, आपको 10 अंकों का मोबाइल नंबर दर्ज करना होगा और अगला पर क्लिक करना होगा, जिसके बाद आपके मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी आएगा।

7. आपको दिए गए स्थान पर अपने पंजीकृत मोबाइल नंबर पर प्राप्त ओटीपी दर्ज करना होगा। अब आपके कंप्यूटर और मोबाइल स्क्रीन पर संबंधित सेवाओं के लिए आवेदन खुल जाएगा।

8. यहां आपको अपने आधार में उल्लिखित जानकारी के अनुसार पूछी गई सभी जानकारी दर्ज करनी होगी।

9. आवेदन पत्र में दर्ज की गई जानकारी की जांच करने के बाद, आपको "I सहमत" बॉक्स पर क्लिक करना होगा और "सबमिट" पर क्लिक करना होगा, जिसके बाद आपको पंजीकरण पर्ची दी जाएगी।

RTPS Bihar आवेदन स्थिति ऑनलाइन चेक करें

आप ऑनलाइन मोड में आरटीपीएस आवेदन की स्थिति देख सकते हैं। इसके लिए आपको दिए गए चरणों का पालन करना होगा।

1. सबसे पहले, आपको सार्वजनिक सेवा अधिकार की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।

2. वेबसाइट के होमपेज पर, आप मेनू में “एप्लीकेशन स्टेटस” के विकल्प पर क्लिक करें।

3. आपके सामने एक नया पेज खुलेगा, इस पेज पर आपको एप्लीकेशन आईडी भरनी होगी और “Get Status” बटन पर क्लिक करना होगा।

4. अब आपकी स्क्रीन पर आय, जाति और निवास प्रमाण पत्र के आवेदन की स्थिति खुल जाएगी। 

Comments

Popular posts from this blog

Nadakacheri - caste certificate, income certificate & Ajsk Project

How to view IAY list 2020 online?